अब यूपी के मथुरा में रेल हादसा; वृन्दावन स्टेशन के पास ट्रेन के 25 डिब्बे बेपटरी, पलटकर इधर-उधर बिखरे, रूट बाधित होने से कई ट्रेनें डायवर्ट

Uttar Pradesh Mathura Goods Train 25 Coaches Derailed Many Trains Diverted

Uttar Pradesh Mathura Goods Train 25 Coaches Derailed Many Trains Diverted

UP Goods Train Derailed: देश में पिछले कुछ महीनों से रेल हादसों की संख्या एकदम से बढ़ी है। अब तो आएदिन देश के किसी न किसी हिस्से में कोई न कोई ट्रेन या मालगाड़ी पटरी से उतर जा रही है। अब उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक ताजा रेल हादसा हुआ है। यहां वृन्दावन रेलवे स्टेशन के नजदीक कोयले से लदी एक मालगाड़ी अचानक बेपटरी हो गई।

बताया जा रहा है कि, यह हादसा बुधवार रात करीब 9 बजे हुआ। हादसे में मालगाड़ी के 25 डिब्बे पटरी से उतर गए और पलटकर इधर-उधर जा बिखरे। जिससे डिब्बों में लोड कोयला भी रेलवे ट्रैक पर जगह-जगह फैल गया। कोयले से लदी यह मालगाड़ी आगरा से आ रही थी और दिल्ली की ओर जा रही थी। राहत की बात यह है कि, इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

हादसे के बाद पहुंचीं रेलवे की टीम

मालगाड़ी के साथ हादसे की सूचना मिलने के बाद रेलवे के अधिकारी और पूरी टीम मौके पर पहुंच गई थी। रेलवे आधिकारियों की स्थिति का जायजा लिया। इसके बाद मालगाड़ी के डिब्बों को हटाने का काम शुरू कर दिया गया। मौके पर मरम्मत और बहाली का काम अभी लगातार जारी है। मालगाड़ी के डिब्बे हटाए जा रहे हैं. डिब्बों के साथ ट्रैक से कोयला भी समेटा जा रहा है। रास्ता साफ करने का काम किया जा रहा है। मालगाड़ी में इंजन सहित 59 डिब्बे थे।

 

रूट बाधित होने से रेलवे यातायात प्रभावित

मालगाड़ी के डिब्बों के पटरी से उतरने और इधर-उधर बिखरने के चलते रूट बाधित हो गया है और इससे पूरा रेलवे यातायात प्रभावित हो गया है। बताया जाता है कि, जिस जगह हादसा हुआ। वहां से अप-डाउन दोनों मेन लाइन समेत चार रेलवे लाइन गुजरती हैं। अप-डाउन दोनों लाइन पर मालगाड़ी के डिब्बे पड़े हैं। ऐसे अप-डाउन लाइन पर ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया गया है। इसके अलावा तीसरी लाइन पर भी संचालन बंद कर दिया गया है। हालांकि, चौथी लाइन क्लियर होने से उयपर ट्रेनों की आवाजाही हो रही है।

मथुरा-आगरा-दिल्ली के बीच कई ट्रेनें डायवर्ट

मालगाड़ी हादसे के चलते मथुरा-आगरा-दिल्ली के बीच कई ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। ट्रेनों को डायवर्ट किया जा रहा है। जिससे ट्रेनें लेट भी हो रहीं हैं। ऐसे में यात्रियों को भी परेशानी आ रही है। जो ट्रेनें डायवर्ट हुईं हैं। उनमें 12622, 12472, 12416, 12912, 12754, 12722, 22942, 12628, 19020, 12156 समेत कई ट्रेनें डायवर्ट की गईं हैं।

मालूम रहे कि, वृन्दावन रेलवे स्टेशन मथुरा जिले में पड़ता है। यह एक प्रमुख रेल मार्ग है जिससे होकर ट्रेनें पश्चिम की ओर जाती हैं। इसमें हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और यूपी के कुछ हिस्से शामिल हैं। गौरतलब है कि, जुलाई-अगस्त महीने में एक के बाद एक रेल हादसे सामने आए। अलग-अलग जगहों पर मालगाड़ियों को बेपटरी होते हुए देखा गया। वहीं इस दौरान यात्री ट्रेनें भी हादसे का शिकार हुईं और कई लोगों की मौत हुई।